Tuesday, April 30th, 2024

Mcu का दूसरी बार जीरो ईयर घोषित, UG के दाखिले पर लगी रोक

भोपाल | माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) ने सत्र 2019-20 के लिए जीरो ईयर घोषित कर दिया है। अब एमसीयू देश्ा ऐसा पहला विवि बन गया है जहां दो बार जीरो ईयर घ्ाोषित किया जा रहा हैं। इससे पहले 1997 में भी जीरो ईयर घोषित किया गया था। इस बार विवि ने आठ पत्रकारिता और मल्टीमीडिया कोर्स में एडमिशन ना लेने का निर्णय लिया है। लिहाजा इन कोर्स में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को अब एक साल का इंतजार करना पड़ सकता है। इसमें विवि में आठ कोर्स बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, बीए मास कमयुनिकेशन, बीएससी ग्राफिक्स एनिमेशन, बीएससी मल्टीमीडिया, बीबीए ई कामर्स, बीसीए, बीजे (कॉपी राइटिंग) शामिल है। इस संबंध में शुक्रवार को बैठक आयोजित की गई। इसमें कुलपति दीपक तिवारी, रजिस्ट्रार दीपेन्द्र एस बघेल, परीक्षा नियंत्रक सभी विभागों के विभागाध्यक्ष शामिल थे। बता दें कि जीरो ईयर करने के लिए विवि की यह तीसरी बैठक थी।

इंटरनेशनल और नेशनल जर्नलिज्म पाठ्यक्रमों से बनेगा नया स्लेबस

विवि अपने पाठ्यक्रम को अपग्रेड करने के लिए देश और विदेश के 18 मीडिया संस्थानों के सिलेबस को कलेक्टर कर पत्रकारिता के कोर्स को अपग्रेड करने की तैयारी कर रहा है। विवि सूत्रों का मनना है कि एक साल के लिए जीरो ईयर घोषित करने का मकसद मीडिया कोर्स के सिलेबस में बदलाव कर गुणवत्ता को बढ़ाना है।

बड़े स्तर पर लांच होंगे ये कोर्स

विवि को जीरो ईयर घोषित करने के बाद इन कोर्स को नए सिरे से लांच करने की तैयारियां भी कर रहा है। वर्तमान में अगर इन कोर्स में एडमिशन दिया जाता तो विकास भवन स्थित बिल्डिंग में पर्याप्त जगह नहीं होती। लिहाजा नई बिल्डिंग में नए सिरें से इन कोर्स को बड़े स्तर पर लांच किया जाएगा। इसके लिए भी सभी विभागों के विभागाध्यक्षों, शिक्षकों और विद्यार्थियों से सुझाव मांगे गए है।

सभी कोर्सेज में थी 33 सीटें बढ़ा कर हो गई थी 40

विवि ने जिन आठ कोर्सेज को बंद करने का फैसला लिया है। उसमें सभी 33-33 सीटें थी। सभी में विद्यार्थियों की संख्या भी अच्छी थी। विद्यार्थियों के अच्छे रिस्पांस को देखते हुए इन कोर्स की सीटें 40 कर दी गई थी। लिहाजा इन कोर्स का इनटेक 300 छात्रों का था। दूसरी तरफ विवि सूत्रों का कहना है कि शासन की जो जांच अनियमित्ताओं के खिलाफ चल रही है उसमें कार्रवाई होने में छात्र ज्यादा विरोध ना कर पाए इसलिए भी इन कोर्स को बंद किया गया है।

--

इन कोर्स को बंद किया जा रहा है

बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

 बीए मास कमयुनिकेशन

बीएससी ग्राफिक्स एनिमेशन 

बीएससी मल्टीमडिया 

बीटेक पेंटिंग पैकेजिंग 

बीबीए ई कामर्स 

बीसीए 

बीजे सीडब्ल्यू कॉपी राइटिंग 

---------

 जीरो ईयर घोषित करने के कारण 

- सिलेबस को अपडेट करना है 

- यूजी और पीजी का स्ािलेबस अपग्रेड हो रहा है

- अंतरराष्ट्रीय स्तर के सिलेबस को कलेक्ट किया जा रहा है। 

- सभी में बैठने के लिए उचित व्यवस्था नहीं है 

- अगले साल का हाउसिंग बोर्ड को काम किया जाएगा। बड़े स्तर लांच किए जाएंगे नए सिलेबस के साथ।  

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 8 =

पाठको की राय